Thursday, March 26, 2020

उदास मन को मस्त कर देती है ये पाँच चीजें।

उदास मन को मस्त कर देती है ये पाँच  चीजें। 

कभी कभी हम काफी उदास सा फील करते है इसका कारण चाहे कोई भी हो पर उदास मन से हम कभी भी अच्छा काम नहीं कर सकते। उदास मन से किया कार्य हमें अच्छा फल भी नहीं देता है। उदास मन का एक कारण होता है वो है हमारी ऊर्जा का स्तर का गिरना और सिरोटोनिन नाम के हार्मोन्स में गिरावट आना। यदि आप अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा दे तो सेनोटेनिन हार्मोन के स्तर में बढ़त होगी और आप ऊर्जावान बनके मस्त मस्त हो जायेगे। Image result for chocolate
चॉकलेट ----- चॉकलेट में स्ट्रेस हार्मोन्स को दबाने की अदभुत क्षमता होती है तो जब भी आप अपने आप को उदास महसूस करे या आलसी फील करे तो तुरंत चॉकलेट का सेवन करे। यदि आप हमेशा अच्छा फील करना चाहती है तो चॉकलेट सेवन करे पर सावधान! इसे कभी भी अपनी आदत न बनाने दे। 
Image result for cereals सीरियल्स का सेवन करे ----- जो लोग रोज नाश्ते में साबुत आनाज का नाश्ता करते है उनका मूड हमेशा खुशमिजाज रहता है। साबुत अनाजों में विटामिन बी बहुत अच्छी मात्रा में होता है ये ही सेरोटनिन नाम के हार्मोन का उत्पादक होता है। सिरोटोनिन  हार्मोन हमारे मूड को खुश रखते है। 
Image result for dry fruitsड्राई फ्रूट्स का सेवन ----- यदि हम दिन भर ऊर्जा से भरे रहेंगे तो हमारा मूड भी अच्छा रहेगा। दिनभर की ऊर्जा के लिए मुठी भर ड्राई फ्रूट्स का सेवन हमे दिन भर ऊर्जा से भरा रखता है। 
Image result for pineappleपाइनएप्पल ------- पाइनएप्पल के सेवन से  सिरोटोनिन हार्मोन्स का स्तर बढ़ता है इसलिए जब आप अपना जल्दी से मूड सही करना चाहते हो  तो तुरंत पाइनएप्पल खाये या इसका जूस पिए। पाइनएप्पल खाने से सर्दी और खांसी की छुट्टी होती है। 
Image result for nariyalनारियल ----- नारियल का सेवन अक्सर हम सर की मालिश करने के लिए करते है पर क्या आपको पता है की नारियल गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ता है साथ ही ये हमारे मेटाबॉलिज़्म को भी बढ़ता है और हमें अच्छा फील करता है। 

No comments:

Post a Comment

Blog Archive