Thursday, May 7, 2020

घर की सफ़ाई करे इन ईकोफ्रैंडली तरीकों से,अपना घर बनाये कीटाणुरहित और चमचमाता

घर की सफ़ाई करे इन ईकोफ्रैंडली तरीकों से,अपना घर बनाये कीटाणुरहित और चमचमाता 

हम सभी अपने घर को साफ़ सुथरा और कीटाणुरहित बनाना चाहते है जिसके  लिए हम अनेकों तरह की चीजों का इस्तेमाल करते है। इनमे से कुछ प्राकर्तिक चीजे और कुछ केमिकल्स युक्त चीजे होती है। केमिकल्स युक्त चीजों से सफाई करने से हमें कई हानिकारक परिणामों को भी भुगतना पड़ता है। इन  केमिकल्स से  हमारी त्वचा पर कोई रेक्शन भी  हो सकता है साथ ही ये पर्यावरण को  हानि पहुँचा सकते है।

अकसर  बाजारों में बिकने  वाले सामान  बहुत हमारी जेब पर  भारी होते है। ये सोचना गलत है कि  कीटाणुरहित    सफाई  केवल महँगे केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स से होगी। कीटाणुरहित चमचमाती सफाई  सस्ती  और घर में आसानी से मिलने  वाली चीजों से भी हो सकती है। इन चीजों से कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं पड़ता है तथा ये जेब पर भारी भी नहीं होती है। आइये जानते है ऐसी ही कुछ घरेलू चीजे जिनसे  हम अपने घर को कीटाणुरहित और चमकदार रख सकते है।

बेकिंग सोडा 

रोजाना सुबह खाली पेट बेकिंग सोडा ... बेकिंग सोडे को हम अच्छी तरह जानते है इसका इस्तेमाल हम अनेकों चीजों में करते है।  इससे मीठा सोडा या खाने का सोडा भी कहा जाता है। इसको सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जानते  है। ये एक ठोस क्रिस्टल होता है जिसको पीस कर पाउडर बना कर इस्तेमाल किया जाता है। छूने पर ये थोड़ा दरदरा सा होता है।
 बेकिंग सोडा  एक ऐसा प्रोडक्ट है हमारे शरीर, बाल और त्वचा के लिए हर तरह से फायदेमंद तो है ही साथ ही ये घर और बाहर की सफाई के लिए भी काम में आता है।इसकी सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि ये कभी खराब नहीं होता है पर इसे नमी से बचाना चाहिए क्योकि नमी के कारण ये खराब हो सकता है। ये बहुत अच्छा कीटाणुनाशक भी है। आईये जानते है बेकिंग सोडा के कुछ इस्तेमाल।
  • घर के कूड़े के डिब्बे से बदबू को दूर करने के लिए कूड़ा डालने से पहले बेकिंग सोडा के पाउडर को थोड़ा छिड़क दे। इससे कूड़े में से बदबू नहीं आती है। 
  • वॉशबेसिन या रसोई की सिंक में कूड़ा फॅसने से नाली रुक जाती है इस समस्या के लिए एक आधा कप बेकिंग सोडा  नाली पर डाल दे फिर थोड़ा पानी डाले नाली से कचरा साफ़ हो जायेगा। 
  • फ्रिज में अकसर खाने की महक हो जाती है इसके लिए एक छोटी कटोरी में बेकिंग सोडा डाल कर रख दे इससे फ्रिज की महक ख़त्म हो जाती है। 
  • हम अपने घर में माइक्रोवेव , ओवन , टोस्टर आदि का इस्तेमाल करते है। इन उपकरणों में एक महक आने लगती है और इन पर तेल और खाने के निशान आदि लग जाते है। इन उपकरणों की सफाई के लिए बेकिंग सोडा में नीबू का रस मिला कर साफ करे। इन उपकरणों से निशान भी साफ़ हो जायेगे साथ ही महक भी गायब हो जायेगी। 
  • किचन स्लैब पर निशान को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में सोडा मिलाकर साफ करे इससे स्लैब पर लगी गंदगी ,चिकनाई और निशान साफ हो जायेगे। 
  • जले बर्तन पर लिक्विड सोप में सोडा मिलाकर बरतन पर लगा कर 6 -7 घंटे लगा कर छोड़ दे। इससे बरतन पर जमी गंदगी आसानी से निकल जायेगी। 
  • रसोई के इस्तेमाल में होने वाले कपड़ों को लिक्विड सोप के साथ सोडा मिलकर गर्म पानी में धोने से निशान तो साफ़ होंगे ही साथ ही कपडे कीटाणुरहित और चमकेंगे। 
  • टोस्टर ,ग्रिल आदि को साफ करने के लिए इन पर बेकिंग सोडा छिड़क दे फिर हलके गीले कपडे की मदद से साफ करे। 
  • घर में बिछे कारपेट में नमी के कारण बदबू आने लगती है। इसके लिए कारपेट पर बेकिंग सोडा छिड़क दे फिर वैक्यूम क्लीनर  या ब्रश की सहायता से साफ करे।  कारपेट से गंदगी और बदबू दोनों की ख़तम हो जायेगी। 
  • सब्जियों और फलों  को कीटाणुरहित और कीड़ों से मुक्त करने के लिए गर्म पानी में बेकिंग सोडा को डाल कर पानी में 10 -से 15 मिनट फल और सब्जियों को डुबो कर रखे। इन पर जो भी यूरिया ,केमिकल्स और कीटाणु होंगे वो साफ हो जायेगे।  

नमक

Salt Upay Can Make You Rich, It Will Protect You With Evil Eyes ...नमक का इस्तेमाल हम खाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल करते है क्या आपको पता है कि नमक बहुत अच्छा कीटाणुनाशक और एक अच्छा क्लीनर भी है।

  • सब्जियों और फलों  को कीटाणुनाशक बनाने के लिए आप जो भी सब्जियाँ और फल आप  बाजार से लाते है उनकों एक बाल्टी पानी में दो चमच्च नमक डाल कर डुबो दे फिर साफ़ पानी से फल और सब्जियों को धो ले। सब्जियों पर जितने भी कीटाणु लगे है वो सब्जियों और फलों से निकल कर बाहर आ जायेगे और मर जायेंगे फल और  सब्जियाँ कीटाणुरहित हो जायेंगी साथ ही इनकी पोषकता पर कोई असर नहीं होगा। 
  • घर के खाना पकाने के उपकरण जैसे माइक्रोवेव , टोस्टर आदि पर गंदगी और चिकनाई लगी होती है जिसे साफ करना मुश्किल भरा काम होता है। इस काम को आसान बनाने के लिए नमक एक बहुत अच्छा क्लीनर है। नमक मिले गर्म पानी में मलमल या नरम सूती  साफ कपडा भिगो कर अच्छी तरह निचोड़ ले फिर इन उपकरणों को पोछे सारी गंदगी साफ़ हो जाएगी साथ ही इन उपकरणों पर जो भी कीटाणु होंगे वो भी मर जायेगे। 
  • यदि घर में पोछा लगते समय पानी में थोड़ा सा नमक मिला लिया जाये इससे फर्श कीटाणु रहित हो जायेगा साथ ही फर्श पर लगे निशान भी गायब हो जायेगे। 
  • घरों में अक्सर चीटियाँ बहुत तंग करती है। चीटियों की परेशानियाँ से मुक्ति पाने के लिए घर में जहाँ भी चीटियाँ नजर आती है या जहाँ भी उनके बिल है वहाँ पर नमक को छिड़क दे चीटियाँ गायब हो जायेगी। 
  • कांच के बर्तन न इस्तेमाल होने के कारण बिरंगे और चमकहीन हो जाते है या उन पर दाग़ धब्बे के निशान लग जाते है।  ऐसे ही निशान को साफ़ करने के लिए गर्म पानी में थोड़ा सा नमक घोल कर कांच के बर्तनों को डुबो दे फिर लिक्विड सोप से साफ़ करे। बर्तनों से निशान गायब हो जायेगे और उनमे नई सी चमक आ जायेगी। 

सिरका या विनेगर

Cleaning with Vinegar - 7 Tips - Bob Vilaसिरका या विनेगर का इस्तेमाल हम खाना पकाने , अचार , चटनी बनाने  के लिए इस्तेमाल करते है। सिरका एक बहुत अच्छा कीटनाशक और नोटॉक्सिस है। इसका इस्तेमाल हम घर की सफाई के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। ये बहुत ही सस्ता और अच्छा कीटाणुनाशक है।

  • कभी कभी हमारे घर के कमरे या घर में किसी कारण से गंध आने लगती है ऐसी ही गंध से छुटकारा पाने के लिए एक छोटी कटोरी में सिरके को कमरे में खुला रख दे आप देखेंगे की धीरे धीरे कमरे में से गंध ग़ायब होने लगी है। 
  • हमारे घरों में अक्सर लहसून, प्याज  या नॉनवेज पकता है जिससे हमारे हाथों में या जिन उपकरणों (चाकू , मिक्सर का जार आदि ) का इस्तेमाल हम करते है उन पर इनकी गंध रह जाती है ऐसी ही गंध को हटाने के लिए सिरके और पानी की बराबर मात्रा लेकर साफ कर गंध चली जायेगी। 
  • कभी कभी गलती से कपडे ,तौलिये  आदि गीले रह जाते है जिसके कारण इनमे गंध हो जाती है इस गंध को दूर करने के लिए कपड़ों को वाइट विनेगर वाले पानी में डुबो दे एक घंटे बाद इन्हे धो दे या वाशिंग मशीन में सर्फ़ के साथ विनेगर मिला दे गंध चली जायेगे और कपडे अच्छे साफ़ हो जायेगे। 
  • घर के वाशबेसिन या सिंक की नालियाँ कूड़ा करकट जमने से जाम हो जाती है। ऐसी नालियों को खोलने के लिए आधा कप सिरका और आधा कप वाइट विनेगर मिलकर नालियों में डाले और आधे घंटे के लिए छोड़ दे , नालियों में जमा कचरा गल कर निकल जायेगा और नालियाँ साफ़ हो जायेगी। 
  • कांच का फर्नीचर , कांच के खिड़कियों और उनके हैंडल , दरवाजे  और  दरवाजों के हैंडल को साफ और कीटाणुरहित बंनाने के  लिए पानी और वाइट विनेगर को बराबर मात्रा में मिळाले और नरम कपडे को इस मिश्रण में भिगों कर साफ करे। आप देखेंगे की निशान गायब हो गए है और एक प्रकार की चमक आ गयी है। 
  • फर्श पर पोछा लगाने के लिए यदि सिरके को पानी में मिलाकर पोछा लगाया जाये तो फर्श पर निशान साफ तो होंगे ही साथ ही फर्श कीटाणुरहित हो जायेगा। 
  • बाजारों में बिकने वाली फल और सब्जियों पर कई प्रकार के कीटनाशक , यूरिया आदि केमिकल लगे होते है इन कैमिकलों से हानिकारक प्रभाव हटाने के लिए सब्जियों और फलों को सिरके मिले पानी में 15 मिनट डुबो दे फिर साफ़ पानी से फल और सब्जियों को धो ले इससे फलों और सब्जियों पर लगे सारे हानिकारक पदार्थ हट जायेगे। 
  • घर में रखे डिब्बों से अक्सर रखे हुए सामान की गंध समा जाती है जिससे इसका इस्तेमाल दूसरी चीज के साथ नहीं कर पाते है ऐसे समस्या से मुक्त होने के लिए इन डिब्बों को विनेगर मिले पानी में कुछ देर रख दे गंध गायब हो जायेगी। 
  • घर में सजे ताजे फूलों को ज्यादा देर तक ताजा बनाना चाहते है तो फूलदान में एक चमच्च सिरका मिला दे फूल लम्बे समय तक ताजा रहेंगे। 
  • घर में लगे पौधों पर अक्सर कीड़े लग जाते है जिसके कारण पौधा अपना विकास नहीं कर पता है। पौधों पर लगे इन कीड़ों को हटाने के लिए वाइट विनेगर  को पानी की बराबर मात्रा में लेकर पौधों पर छिड़काव करे और थोड़ा सा पौधों की जड़ में डाल दे इससे पौधों के कीड़े मर जायेगे और पौधों फिर से अच्छी तरह विकास करेगा। 
  • बच्चे अक्सर रंगों और पेंसिल से दीवारों पर अपनी कलाकारी दिखाते है इससे दीवारे खराब हो जाती है। दीवारों से ऐसे पेंसिल और रंगों के निशान को हटाने के लिए विनेगर को पानी में मिलाकर नरम कपडे से दीवार को साफ करे निशान चले जायेगे। 

नीबू 

नींबू के फायदे और नुकसान – Lemon (Nimbu ...नीबू बहुत गुणी होता है। इसका इस्तेमाल हमारे घरों में नीबू का  कई चीजों में किया जाता है। नीबू जितनी हमारी सेहत के लिए अच्छा है उतनी ही अच्छी तरह ये साफ सफाई भी कर सकता है।

  • यदि नीबू की माइक्रोवे में 10 सेकंड तक गर्म करके फिर नीबू के टुकड़ों को नमक  उसके साथ यदि घर की कुंडियां ,दरवाजों और खिड़कियों के हैंडल्स को साफ करे तो ये चमक जायेगे साथ ही इनपर लगे हानिकारक कीटाणु और वाइरस भी समाप्त हो जायेगे। 
  • घर में अक्सर चांदी ,पीतल ,या कॉपर की चीजें  काली और बदरंग हो जाती है इन चीजों को चमकाने के लिए नीबू को दो भागों में काट कर फिर उस पर खाने वाला सोडा लग कर पीतल , चांदी और कॉपर पर रगड़े। इससे इनके निशान तो साफ होंगे साथ ही ये नई सी चमकेगी। 
  • कांच के सामान और खिड़कियों को साफ करने के लिए नीबू के रस को पानी में मिलकर स्प्रै करे फिर नरम कपडे से पोछ दे। इनपे लगे निशान गायब हो जायेगे और ये नए से चमकेंगे। 
  • यदि घर के फ्रिज में फलों और अन्य सामानों की महक हो गयी है तो नीबू के टुकड़ों को एक कटोरी में पानी में डुबो कर फ्रिज में रख दे महक गायब हो जायेगी। 
  • माइक्रोवेव को साफ करने के लिए नीबू की टुकड़ों को एक कटोरे पानी में डाल कर पांच मिनट तक माइक्रोवेव चला दे फिर साफ नरम कपडे से माइक्रोवेव को पोछे। माइक्रोवेव पर लगी सारी गंदगी साफ़ हो जायेगी। 
  • घर का सिंक यदि चिकनाई के कारण गन्दा हो गया है तो नीबू ,नमक और लिक्विड सोप का पेस्ट बनाकर सिंक पर लगाए और साफ करे चिकनाई साफ़ हो जायेगी और सिंक नया सा चमकने लगेगा।


















No comments:

Post a Comment