Thursday, March 12, 2020

क्या आप अपनी रसोई में चिमनी लगाने जा रहे है? तो ये जानकारी आपके लिए है।

क्या आप अपनी रसोई में चिमनी लगाने जा रहे है? तो ये जानकारी आपके लिए है।

रसोई घर में चिमनी होना बहुत आवश्यक है खासतौर पर उन जगहों पर जहाँ खुला रसोई घर होता है। आजकल लोग अपने घरों में खुला रसोईघर बना रहे है।  खुले रसोईघर लगते तो अच्छे है पर इसमें सबसे बड़ी परेशानी आती है की आप जब भी रसोईघर मे जब भी आप कोई काम करते है तो सारे घर में खाने की महक फैल जाती है जिससे कई बार हमें असुविधा का सामना करना पड़ता है। रसोईघर की इसी परेशानी से बचने के लिए रसोईघर में चिमनी लगाई जाती है जिससे रसोईघर फ्रेश रहता है। आप रसोईघर में कौन सी चिमनी लगवाए ?ये चिमनी कितनी तरह की होती है और इनमे क्या क्या खासियत होती है आज हम  इनके बारे में आपको जानकारी देंगे।
चिमनी दो तरह की होती है 1. डक्टिंग चिमनी 2. डाक्टलेस चिमनी।
Image result for ductable chimneyडक्टिंग चिमनी ----- इसमें पीवीसी पाइप से रसोईघर से धुआँ निकल जाता है। इसमें मैश और बफल फ़िल्टर लगा होता है खाना पकाने के समय जो धुएं के साथ चिकनाहट निकलती है उसको सोख लेता है पर ये केवल बड़ी रसोईघर में ही लग सकता है क्योकि पीवीसी पाइप के लिए ज्यादा जरुरत होती है। यदि आपका रसोईघर बड़ा है तो इस तरह की चिमनी आपके लिए अच्छी रहेगी। आजकल फ्लैक्सिबल डक्ट वाली चिमनियाँ बाज़ार में आ गयी है जिनके डक्ट को अपनी जरुरत के हिसाब से लगाया जा सकता है यानि इनको छोटी रसोई में भी लगा सकते है। Image result for ductless chimney
डक्टलैस चिमनी ---- इस तरह की चिमनी और मोटर और ग्रीस के फ़िल्टर लगे होते है। इनमे धुआँ निकल कर चारकोल में जाता है।  ग्रीस फ़िल्टर रसोई से निकलने वाले धुएं की चिकनाहट को सोख लेते है साथ ही  चारकोल फ़िल्टर खाने के महक को सोख लेते है जिससे रसोई घर फ्रेश रहता है। इस तरह के फ़िल्टर में एक कमी होती है कि ये रसोईघर की गर्मी को निकाल नहीं पाते है और इनके फ़िल्टर को समय समय पर बदलवाना पड़ता है।
Image result for adhunik chimniआधुनिक चिमनी --- अब बाजार में ऐसी भी चिमनी आ गयी है जिसमे गैस सेंसर लगा होता है जिसके कारण जब भी रसोईघर में धुआँ या किसी तरह की महक आएगी ये अपने आप स्टार्ट हो जायगी। इस तरह की चिमनी की खासियत ये है कि  यदि रसोई में गैस भी लीक हो जाये तो भी ये अपने आप स्टार्ट हो कर गैस को बाहर  खींच लेगी और रसोईघर में आग लगने का खतरा भी नहीं होगा। ये चिमनी सबसे सुरक्षित है लोग इसे पसंद करते है। सबसे बड़ी बात है ये बड़े या छोटे रसोईघर में आसानी से लग जाती है।
 इन बातों का रखे ध्यान
चिमनी लगवाते समय इस  बात का ध्यान रखे की आप का रसोईघर कितना बड़ा है।  यदि आपका रसोईघर बड़ा होगा तो आप को ज्यादा पावर की चिमनी लगवानी होगी।
चिमनी गैस चूल्हे से ढाई फ़ीट ऊपर होनी चाहिए।
रसोईघर से धुएँ और चिकनाहट को चिमनी साफ़ करने के लिए कभी भी हार्ड डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिय बल्कि फ़िल्टर साफ़ करने के लिए कास्टिक सोडे  का इस्तेमाल करे।



No comments:

Post a Comment

Blog Archive