Sunday, March 15, 2020

कोरोना वाइरस से बचने के लिए कितना जरुरी है मास्क लगाना
 कोरोना वाइरस से बचने के लिए भारत सरकार और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कुछ सुरक्षा निर्देश दिए है की मास्क को सही ढंग से कैसे इस्तेमाल करे। यदि मास्क को सही ढंग से इस्तेमाल नहीं किया तो ये बचाव की जगह संक्रमण का स्रोत बन जायेगा।
मास्क लगाते  समय ध्यान रखे की एक ही मास्क का लगातार उपयोग न करे। यदि एक ही मास्क का उपयोग लगातार किया जायेगा तो संक्रमण का खतरा बढ़ता है। ज्यादा से ज्यादा आप एक मास्क को आठ घंटे तक उपयोग कर सकते है। यदि मास्क गीला  हो जाये तो तुरंत इसे बदल लेना चाहिए।
मास्क का इस्तेमाल सिर्फ कोरोना वाइरस से बचने के लिए ही नहीं अन्य संक्रमण फैलाने वाली बीमारियाँ  जैसे खाँसी ,जुकाम या बुखार से पीड़ित लोग भी मास्क का प्रयोग करे।
मास्क हमेशा तीन लेयर वाला इस्तेमाल करें। इससे संक्रमण दूसरे तक नहीं फैलता है।
एक बार मास्क पहनने के बाद  मास्क को बार बार न छुए। बार बार मास्क छूने से मास्क संक्रमित हो सकता है। ध्यान रहे मास्क हर जगह से संतुलित हो कही से ढीला न हो नहीं हो संक्रमण हो सकता है।
मास्क को ऊपर की और से न छुए मास्क को पकड़ने के लिए स्ट्रिप को से पकड़ कर ही इस्तेमाल करे।
संक्रमित व्यक्तियों के,संक्रमित व्यक्ति के देखभाल करने वाले लोगों,  चिकित्सक के  मास्क  को इधर उधर नहीं फेकना चाहिए बल्कि इन्हे घर के साधारण ब्लीच या सोडियम हाइपरक्लोराइट के मिश्रण में साफ कर ले इसके बाद मास्क को जला दे या जमीन  में गाड़ दे।





No comments:

Post a Comment

Blog Archive