Sunday, March 15, 2020

स्वस्थ और लम्बी जिंदगी चाहिए तो सब्जियों और फलों से दोस्ती कर लो।

स्वस्थ और लम्बी जिंदगी चाहिए तो सब्जियों और फलों से दोस्ती कर लो। 
यदि हम रोज के जीवन में सब्जियाँ  और फलों का सेवन करते है तो हम समयपूर्व मौत का खतरा आधा करते है। फलों और सब्जियाँ  का सेवन करने से हमारी सिर्फ उम्र ही बड़ी नहीं होती बल्कि हम स्वस्थ और एक्टिव रह सकते है। एक रिपोर्ट के अनुसार पौधों मौजूद प्रोटीन का सेवन से हमारी जिंदगी लम्बी होती है।
Image result for शाकाहार ही सर्वोत्तम आहारफलों सब्जियों में होते है कई पोषक तत्व ---- फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले विटामिन , मिनरल्स हमें अंदर से मजबूत बनाते है और हमारे शरीर के विभिन्न अंगों की देखभाल करते है और उन्हें अनेकों बिमारियों से बचाते  है। फलों और सब्जियों में जो प्रोटीन मिलता है वो प्रोटीन जानवरों से नहीं मिल पाता  है।  नट्स ,बीन्स, दालों ,और साबुत अनाजों में ऐसे पोषक तत्व होते है जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करते है। Image result for शाकाहार ही सर्वोत्तम आहार
जो लोग मांस खाते  है उनके भोजन में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण उन्हें मोटापा, रक्तचाप आदि की समस्या ज्यादा होती है।
स्वस्थ पौधों से जो प्रोटीन में कई पोषक तत्व होते है जैसे एन्टीऑक्ससिडेंट , विटामिन ,मिनरल ,फास्फोरस ,और फाइटोकेमिकल जो गंभीर बिमारियों जैसे मधुमेह कैंसर ,ह्रदय रोग , के खतरे को कम करते है।
Image result for शाकाहार ही सर्वोत्तम आहारआज विश्व कोरोना जैसे वाइरस के प्रकोप से पीड़ित है जिसका कारण मांसाहार ही है क्योकि कोरोना वाइरस का जनक जानवरों का मांस है। आज विश्व में लोगों को इन वाइरस से बचने के लिए शाकाहार भोजन यानि फल और सब्जियों के सेवन पर जोर दिया जा रहा है। इससे ये बात भी स्पष्ट हो गयी है की विश्ब के लोग भी शाकाहार की महिमा को जान गए है।

No comments:

Post a Comment

Blog Archive