Tuesday, March 3, 2020

आपके घर का कालीन भी आपकी देखभाल मांगता है।

आपके घर का खूबसूरत कालीन भी आपकी देखभाल मांगता है। 

जी हाँ आपके घर का कालीन  भी आपकी देखभाल चाहता है। अधिकतर लोगों  के महँगे  कालीन बिना देखभाल के ख़राब हो जाते है। कोई भी कालीन हो उनकी साफ़  सफाई यदि सही से हो तो वो आपके कमरे को आकर्षक बना देते है इसके विपरीत गन्दा बेरंगा कालीन आप के कमरे को बेरंग बना देता है। आज हम आपको कालीन को कैसे साफ़  रखें  बताते है। 
* यदि आप चाहते है कि आप का कालीन साफ सुथरा और चमकदार रहे तो पांच -छह महीने में एक बार कालीन को ड्राई क्लीन के लिए अवश्य दे। 
* चाय और कॉफ़ी को कभी भी वैक्यूम क्लीनर से कभी भी साफ़  न करना ऐसा करने से आप का वैक्यूम  क्लीनर ख़राब हो सकता है। 
* यदि आप कालीन को धोना चाहते है तो पहले आप इसकी धूलमिट्टी को झाड़कर साफ कर ले फिर इसे किसी सॉफ्ट लिक्विड या शैम्पू  से धोये। 
* कालीन को कभी भी झाड़ू से साफ़  नहीं करना चाहिए क्योकि इससे कालीन के रोय  ख़राब हो सकते है जिससे आपका कालीन अपना आकर्षण खो देगा। 
* महीने में एक बार कालीन को उठा कर झाड़ कर धूप  में सुखना चाहिए इससे कालीन की धूल मिट्टी तो साफ़  होती है साथ ही कालीन की नमी भी सूखती है। 
* कालीन को हमेशा अपनी कमरे की साजसज्जा के अनुसार ही चुने और कोशिश करे की कालीन गहरे रंग का हो क्योकि इससे कालीन पर धूल मिटटी नजर नहीं आती है। हलके रंग के कालीन के लिए सफाई की ज्यादा आवश्यकता होती है और निशान आदि लगने का डर  रहता है। 
* यदि आप घर से बाहर  लम्बे समय के लिए जा रहे है तो कालीन को रोल करके रख कर जाए। 
*कालीन को कभी भी धो कर निचड़ना नहीं चाहिए बल्कि इसे किसी तार पर लटका देना चाहिए ताकि पानी अपने आप निचुड़ जाए। महंगे कालीन को कभी भी तेज धुप में नहीं सुखना चाहिए। 
* अपने कालीन को पालतू जानवरों  से दूर रखे क्योकि आपके पालतू जानवरों के बाल आपके कालीन पर बिखर सकते है और आपके पालतू जानवर सू सु और पोटी  से कालीन को गन्दा कर सकते है।  आपके पालतू आपके कीमती कालीन को अपने दांतो से काट भी सकते है। 

No comments:

Post a Comment

Blog Archive