Friday, March 6, 2020

ओट्स और दलिये में कौन सा नाश्ता सबसे ज्यादा पौष्टिक है जानिए।

ओट्स और दलिया   में कौन  सा आहार  सबसे ज्यादा पौष्टिक है जानिए। 

कुछ लोग दलिया  खाना पसंद करते है पर कुछ लोग ओट्स क्या आप बता सकते है दोनों में से कौन सा आहार सबसे ज्यादा पौष्टिक है। इस बात का फैसला करने से पहले आप इनके गुणों को जाने। Image result for DALIYE OR OTS ME KYA ANTER HAI
दलिया ---  दलिया  भारत में खाया जाने वाला सबसे पौष्टिक आहार है। दलिया  गेहूँ का एक रूप है दलिया बनाने के लिए पहले गेहूँ  को चक्की पर मोटा मोटा ऐसे पीसा  जाता है इससे गेहूँ  के दाने के केवल टुकड़े होते है।  फिर गेहूँ  के इस दलिया को मीठा या नमकीन बनाया जाता है।  मीठे दलिये के लिए दलिये  को दूध और चीनी के  साथ पकाया जाता है। नमकीन दलिया  बनाने के लिए दलिये   को सब्जियों और  दालों के साथ पकाया जाता है जिससे दलिया की पौष्टिकता बढ़  जाती है। दलिये  खाने में सुपाच्य और पौष्टिक  होता है।
Image result for DALIYE OR OTS ME KYA ANTER HAIओट्स या जई  --- ओट्स ग्रेन एविना सैटाइवा से बनता है। इसे मीठा दूध के साथ और नमकीन बनाने के लिए सब्जियों  के साथ बनाया जाता है।
ओट्स और दलिये  में अंतर् ---- दलिये  में ग्लूटन (जो एक प्रकार का प्रोटीन होता है ) होता है। ओट्स ग्लूटन फ्री होता है जिन लोगो को ग्लूटन से एलर्जी होती है उनके लिए ओट्स अच्छा विकल्प है।
गेहूँ  में फाइबर ओट्स के मुकाबले कम होते है। जिन लोगों को कब्ज या पाचन में दिक्कत रहती है उन्हें ओट्स खाना चाहिए क्योकि  ओट्स में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर होते है। Image result for DALIYE OR OTS ME KYA ANTER HAI
गेहूँ  में ओट्स के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन होते है  इसलिए जिन्हे ज्यादा प्रोटीन चाहिए उन्हें दलिया  खाना चाहिए।
Image result for DALIYE OR OTS ME KYA ANTER HAIदोनों ही खाने में स्वादिष्ट और सुपाच्य होते है। पर यूरिक एसिड ,किडनी और दिल की बीमारी वाले व्यक्ति को डॉक्टर ओट्स खाने की सलाह देते है।


No comments:

Post a Comment

Blog Archive