Thursday, March 12, 2020

फलों को लम्बे समय तक ताजा रखना कोई मुश्किल काम नहीं ये ट्रिक्स है काम की

फलों को लम्बे समय तक ताजा रखना कोई मुश्किल काम नहीं ये ट्रिक्स है काम की   

फलों का काट कर रखने  की हमें तब ज्यादा जरूरत होती है जब हम किसी लम्बे सफर में जाते  है या ऑफिस में खाना चाहते है या बच्चों को टिफ़िन में देना चाहते है पर पर काट कर नहीं रख सकते क्योकि  काट कर फल रखने से या तो वो ख़राब हो जाते है या काले पड़  जाते है। पर अब डरने की जरुरत नहीं क्योकि  अब जब आप फलों को काटने का ये तरीका जान लोगें तो आप भी आसानी से फलों का काट कर घंटो बाद भी फ्रेश रख सकते है  इससे न तो इनका रंग बदलेगा न ही ये पानी छोड़ेगे और इनका कुरकुरा स्वाद बना रहेगा।Image result for KATE FRUITS
 * कटे फलों को काट कर इन्हे किसी डिब्बे एयर टाइट डिब्बे में रख दे और डिब्बे को बर्फ वाले पानी में रख दे ऐसा करने से चार -पांच घंटे तक फल बिलकुल ताजा  बने रहेंगे। ऐसा आप तब भी कर सकते है जब घर में पार्टी हो या कोई मेहमान आने वाले हो। 
* फलों को काट कर फिर फलों पर नींबू  का रस छिड़क दे इससे आप के फल घंटो कुरकुरे और ताजा बने रहेंगे। ऐसा आप ऑफिस , बच्चों के टिफ़िन या कही सफर पर जाने के लिए कर सकती है। 
* फलों को काटने के बाद उन पर सिट्रस एसिड छिड़क दे  इस तरह से आप फलों  को लम्बे समय तक ताजा बना सकते है। Image result for KATE FRUITS
* फलों का काट कर आप जिस बर्तन में रख रहे है उस बर्तन को फॉयल या प्लास्टिक शीट से कवर कर दे और फॉयल या प्लास्टिक पर छोटे छोटे छेद  कर दे फिर आप इन्हे फ़्रीज  में रख दे। ऐसा करने से फल ताजा रहेंगे और फ्रीज में फलों के महक नहीं होगी। 
* यदि आप फलों को एयरटाइट बर्तन में रखोगे  तो फल ख़राब नहीं होंगे और ताजा बने रहेंगे। 
Image result for KATE FRUITS* सेब को काट कर उस पर एप्पल साइडर  विनिगर  या कोई और विनिगर छिड़क दे इससे सेब लम्बे समय तक ताजा बने रहते है और ये काले नहीं पड़ते है। 
* पपीता काट कर उस पर रैप्पिंग शीट लगा कर उन्हें फ्रिज में रखें इससे पपीता लम्बे समय के लिए ताजा बना रहता है। 
Image result for KATE FRUITS* नीबू और खरबूजे या तरबूज को काट कर रैपिंग शीट से कवर कर फ्रिज में रखे ये लम्बे समय तक ताजा बने रहते है। 
* अमरूद यदि काट कर रख दे तो ये भूरा हो जाता है इस लिए जब भी अमरुद को काटे तो उस पर कुछ बुँदे निम्बू के रस के छिड़क दे इससे अमरुद ताजा बना रहता है। Image result for KATE FRUITS
*पाइनएप्पल --- पाइनएप्पल के टुकड़ों को रैपिंग शीट से कवर करके फ्रिज में रखे ये लम्बे समय तक ताजा बने रहते है। 


No comments:

Post a Comment

Blog Archive