Tuesday, March 3, 2020

देशी घी भी सुपर फ़ूड है, क्या आप जानते है ?

देशी घी भी सुपर फ़ूड है, क्या आप जानते है ?

घी! न घी खाने से मोटापा बढ़ता है। घी खाने से शरीर को बीमारियाँ  लग जाती है।  जाने ऐसी कितनी सोचे युवा पीढ़ी ने बना रखी है पर क्या आप को पता है कि  घी खाने से सेहत बनती है। ये भी सुपर फ़ूड है।  ये भी शरीर के लिए एक जरूरी खाद्य पदार्थ है। आज के वैज्ञानिकों  ने भी माना है की देशी घी  एक सुपर फ़ूड है। देशी घी हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता  है। Image result for desi ghi kyu khana jaruri hai .
चरक संहिता के अनुसार घी से यादाशत ,ऊर्जा ,बलवीर्य ,ओज ,कफ ,और वसावर्धक है यह वात ,पित्त ,बुख़ार ,और शरीर से विषैले पदार्थों  को निकलने के लिए कारगर है। ये हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ता है। लोग इसे मोटापे और ह्रदय रोगों  का कारण  मानते है परन्तु देशी घी को एक निश्चित मात्रा में लिया जाए तो यह किसी औषिधी  से कम नहीं है। आइए जाने देशी घी के गुण। 
घी खाने से फ़ायदा --- जितने भी तेल है उनमे घी का स्मोकिंग पॉइंट अधिक है यानि घी को गर्म करने के लिए उच्च तापमान की आवश्यकता होती है। केवल देशी घी को गरम करने से इसकी गुणवत्ता में कोई कमी नहीं आती है। यानि हम अनेकों  पकवान देशी घी में पका सकते है जैसे पूरी ,मिठाइयां  आदि और देशी घी में बने पकवान स्वास्थ्यवर्धक होते है साथ में ये शरीर में पचने में आसान होते है। घी खाने से बाइलरी लिपिड का स्त्राव बढ़  जाता है जिससे इसमें रक्त और आंतो का कोलेस्ट्रॉल कम होता है। घी हमारी नाड़ी  प्रणाली और मस्तिष्क के लिए भी बहुत अच्छी दवा है। 
खून की कमी दूर करता है --- देशी घी खून की कमी दूर करता है। इसमें कॉपर  आयरन अच्छी मात्रा में होता है।  ये शरीर में रोग प्रतिरोधता को बढ़ाता है। देशी घी खाने से शरीर लम्बे समय थक स्वस्थ रहता है। 
आँखों की रौशनी को बढ़ाता है। -- यदि कोई बचपन से ही देशी घी का सेवन करता है तो उसकी आँखें दुसरो की तुलना में कम कमजोर होती है। देशी घी में विटामिन ए,विटामिन इ ,विटामिन डी अच्छी मात्रा में होता है।  घी में एक और पोषक तत्व कैरोटेनाइड्स पाया जाता है जो हमारी आँखों की रौशनी को बढ़ाने में सहायक है। 
हड्डियों और माशपेशियों के मजबूती के लिए जरुरी है --- देशी घी हमारी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बहुत जरुरी है इसका कारण घी में कैल्शियम और विटामिन डी की उपस्थिति होना। घी में हेल्दी फैट होते है जो हमारी हड्डियों में चिकनाहट बनाये रखता है जिससे गठिया , आस्टियोपोरोसिस , आर्थराइटिस जैसी समस्या से बचाव होता है। Image result for desi ghi kyu khana jaruri hai .
वजन कम करने में सहायक है ---- ये बात सुनने में शायद अजीब लगेगी की घी खाने से वजन कम होता है। लोग ऑलिव आयल और नारियल तेल को अच्छा तेल मानते है पर देशी घी में भी अच्छे किस्म के फैट होते है जो आपके शरीर के खराब फैट को हटा कर आपका वजन कम करते है। घी में एमिनो एसिड होता है जो जमे हुए फैट को पिघला कर फैट सेल्स  को पहले के साइज में कर देते है।  यदि आपका मोटापा बढ़ने लगा है तो आप देशी घी का इस्तेमाल करना शुरू कर दे। 
शरीर को लचीला बनता है ----  देशी भी शरीर को लचीला बनता है इसका कारण  घी में जो तरल पदार्थ  होता है वो शरीर के लोच को बनाने में मदद करता है योग करने वाले लोगो को देशी घी खाने की सलाह दी जाती है ताकि का शरीर लचीला बना रह सके। आज कल लोगो को घुटनो में दर्द और हड्डियों के घिसने की शिकायत हो रही है जिसका कारण ख़राब वसा जैसे रिफाइंड तेलों का सेवन करना देशी घी से का सेवन न करना। Image result for desi ghi kyu khana jaruri hai .
घी का सेवन करे पर एक निश्चित मात्रा में।-- हमें ये तो पता चल ही गया की घी खाना कितना फायदेमंद होता हो पर इसका सेवन भी सीमित  मात्रा में करना चाहिए क्योकि अधिक मात्रा में सेवन हानिकारक हो सकता है। भैस  के दूध से बने घी की अपेक्षा गाय  के दूध से बना घी हमारी सेहत के लिए अच्छा है क्योकि गाय  के घी में वसा की मात्रा कम होती है। बच्चों और टीनएजर बच्चों  के लिए 15 -20 ग्राम तक घी का सेवन , युवाओं  के लिए 10 से 12 ग्राम तक , और बूढों  के लिए 5 -10 ग्राम घी , गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए 15  से 20 ग्राम घी का सेवन करने के एक  की  आदर्श मात्रा है। 


No comments:

Post a Comment

Blog Archive