Saturday, February 22, 2020

ब्लैक हेड्स की समस्या ? क्यों परेशान कहो बॉय- बॉय

ब्लैक हेड्स की समस्या ? क्यों परेशान  कहो बॉय-  बॉय 

मौसम जब भी बदलता है तब तब हमारी त्वचा रूखी होने लगती है जिसके कारण  चेहरे  पर ब्लैक हेड्स की समस्या हो जाती है। बड़ा आसान है इस ब्लैकहेड्स के समस्या से निजाद पाना। कैसे? आइये जाने। 
नीबू का रस----- नीबू के हमारे लिए हर तरीके से फायदा करता है. नींबू  में मौजूद  सिट्रिक एसिड ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए बहुत कारगर है। ब्लैक हेड्स हटाने के लिए नींबू  के रस को कॉटन के सहायता से ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाए इससे त्वचा की मृत  परतें  साफ़  होगी और त्वचा के रोमछिद्र भी खुलेंगे। त्वचा साफ़ और चमकदार हो जाएगी। 
चीनी ---- चीनी का प्रयोग हमारी त्वचा के लिए लाभदायक है। चीनी के ग्रेन्यूल्स चेहरे  पर रगड़ने से मृत  त्वचा साफ़ होती है त्वचा का रक्त संचार अच्छा होता है साथ ही त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है। एक चमच्च चीनी में दो चमच्च ऑलिव आयल या नारियल का तेल मिला कर चेहरे  पर हलके हाथों  से मसाज करे फिर थोड़ी देर सूखने के बाद चेहरे  को गुनगुने पानी से धो दे अच्छे नतीजे के लिए हफ्ते में 3 - 4 बार लगायें। 
ग्रीन टी --- ग्रीन टी हमारे लिए बहुत उपयोगी है इसका कारण  ग्रीन टी में मौजूद एन्टीऑक्ससिडेंट होना।  ग्रीन टी के बैग्स को हलके गुनगुने पानी में भिगो दे फिर इस पानी को कॉटन बॉल  की मदद से अपने चेहरे  पर लगायें  इससे आप रोज इस्तेमाल कर सकती है। 
Image result for dalchini
दाल चीनी --- दाल चीनी में एंटीबैक्टीरियल तत्व ब्लैक हेड्स हटाने में मदद करते है। दालचीनी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लगाने से चेहरे  से ब्लैकहेड्स तो गायब होते है साथ जी चेहेरा  चमकदार खिला खिला हो जाता है। 
Image result for honey
दूध और शहद ----  दूध और शहद दोनो ही हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छी है। दूध में शहद मिला कर कॉटन बॉल  की मदद से चेहरे  पर लगा ले।  सूखने के बाद चेहरे  को साफ़  पानी से धो ले। 

No comments:

Post a Comment

Blog Archive