Tuesday, February 18, 2020

सुन्दर दमकते चेहरे का चिराग हमारे ही आपपास

सुन्दर  दमकते चेहरे  का चिराग हमारे ही आपपास 

सुन्दर  चेहरे  की चाहत तो हम सभी की होती है। सुन्दर  दिखने के लिए न जाने कितने पैसे और वक्त हम नए  नए  सौन्दर्य उत्पाद पर ख़राब कर देते है पर नतीजा वही जिसमे संतोष न किया जा सके और कैमिकल  युक्त ये उत्पाद हानिकारक असर छोड़ देते है जिसक खामियाजा हमारी त्वचा को भुगतना पड़ता है। आइए  हम कुछ ऐसे तरीके बताते है जो आपके चेहरे  की चमक के साथ लम्बे समय तक जवां  रखगें। 
*  यदि आप अपनी त्वचा को गोरा निखरता बनाना चाहते है तो पपीता एक ऐसा उपाय है जो आप की त्वचा को सिर्फ गोरा ही नहीं जवां  और बेदाग़ भी बनाएगा।  इसके लिए आप को पका पपीता लेना है उसको अच्छी तरह मैश  करके उसमे दही मिला कर अपने चेहरे  पर पहले हलके हाथों  से मलना है फिर 20 मिनट सूखा कर चेहरा धो ले। चेहरा चमकता हुआ नजर आएगा।  हफ्ते में 3 बार इस पैक को लगाने से चेहरे  की रंगत में सुधर के साथ चमक और जवां  त्वचा मिलेगी। 
अपने चेहरे से दाग़  और झाइयाँ  हटाना चाहते है तो अच्छे आलू को अच्छी तरह पीस ले फिर इसे अपने चेहरे पर लगाए  हलके हाथ से मालिश करे और सूखा ले कुछ दिनों में आप देखोगे की आप के चेहरे पर से निशान गया हो गये है और चेहरा गोरा और दमकता हो गया है। 
यदि आप जल्द ही गोरा होना चाहती है तो चेहरे  पर बेसन , हल्दी, मलाई या दही , चन्दन पाउडर और आलू पिसा हुआ तथा निम्बू या टमाटर का रास ले कर मिला ले फिर इस से अपने हाथो से हलके हलके मसाज़  करे फिर चेहरे पर एकसार पेस्ट लगा ले रोज ऐसा करने से आप की त्वचा चमकती और गोरी बेदाग हो जाएगी। 
बादाम का पाउडर, निम्बू का रस , गिलेसरिन ,गुलाबजल को सामान भाग में मिला ले फिर रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा ले और सो जाय  सुबह आप देखेंगे की आप की त्वचा कोमल और चमकदार हो गयी है।  रोज लगाने से इसके परिणाम इतने अच्छे मिलेगी की आप बाजार के प्रोडक्ट्स भूल जाएगी। 
चेहरे को यदि ब्लीच करना चाहती है तो आलू का रस , टमाटर का रस , और निम्बू का रस बराबर मात्रा में ले कर अपने चेहरे  पर कुछ दे हलके हाथ से मसाज करे फिर आधे घंटे लगा रहने दे बाद में ठन्डे पानी से चेहरा धो दे इससे आप का चेहरा हीरे  की तरह चमकने लगेगा। 
जवां  और कोमल स्किन के लिए बादाम को रात को दूध में भिगो कर रख दे सुबह बारीक़ पीस ले इसमें थोड़ा शहद मिला कर चेहरे पर हलके हाथ से मसाज़  कर के 30 मिनट सूखने के लिए छोड़ दे फिर पानी से चेहरे को धो ले आप कहोगे की चेहरा चमकने लगा है साथ की कोमल त्वचा वाला हो गया है। 
पके केले में शहद मिला कर चेहरे पर लगाने से चेहरे में जान आती है और साथ में चेहरा बेदाग और सुंदर बनता है।  
गाजर को पीस कर उसमे शहद और दही मिला कर लगाने से चेहरे की रंगत सुधरती है साथ जी गुलाबी चमक आ जाती है।  चेहरे से झुरिया चली जाती है चेहरा जवां  नजर आता है। 

No comments:

Post a Comment

Blog Archive