Tuesday, February 25, 2020

गोलगप्पे स्वाद में है सबके चाहते सेहत में भी ये काम के

गोलगप्पे स्वाद में है सबके चाहते सेहत में भी ये काम के 

Image result for golgappe khane ke fayde aur nuksan
जी हाँ गोलगप्पे खाना सबको बहुत पसंद आता है।  जब भी हमारा चटपटा खाने का दिल करता है तो हमारा मन गोलगप्पे खाने को ललचाता है। आइये आज हम आप को गोलगप्पे खाने के फ़ायदे  बताते है।
कभी कभी हमारा पेट ख़राब हो जाता है जिसके कारण  मुँह में छाले  हो जाते है या मुँह  आ जाता है ऐसी अवस्था में गोलगप्पे का पानी बहुत फायदा पहुँचता है क्योकि  गोलगप्पे में इस्तेमाल होने वाली चीजे जैसे हरी मिर्च , पोदीना , धनिया , जीरा आदि हमारे हाजमे को सही करने में मदद करती है।  पेट ख़राब होना मतलब हमारा  हाजमा ख़राब होना है। Image result for golgappe khane ke fayde aur nuksan
कभी कभी आप घुटन महसूस करते है या सफर के दौरान आप का जी मिचलाता है तो सफ़र  से पहले आप चार पांच गोलगप्पे खा ले तो आप का मन अच्छा हो जायेगा और सफ़र  के दौरान आप को कोई परेशानी नहीं होगी।
गोलगप्पे खाने से आप को कब्ज़ की समस्या से मुक्ति मिलेगी क्योकि  गोलगप्पे के पानी में जो मसाले मिलाये जाते है वो हमारा हाजमा बढ़ाते है।
गोलगप्पे में तेल का कम इतेमाल होता है इसलिए गोलगप्पे खाने के लिए हमें कैलोरी गिनने की जरुरत नहीं। यानि जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है वो गोलगप्पे खा सकते है।
गोलगप्पे खाने का लाभ ही लाभ ही होता है यदि इसका पानी स्वच्छ तरीके से बनाया जाये इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री शुद्ध और अच्छी किस्म की हो तो ये शरीर को फ़ायदा  पहुँचती है पर बाजार में बिकने वाले गोलगप्पे और पानी में सस्ती सामग्री कृत्रिम  रंग का इस्तेमाल होता है जो की हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है। यदि आप गोलगप्पे खाने के शौकीन है तो गोलगप्पे वहाँ  खाये जहाँ  इस्तेमाल में होने वाली सामग्री अच्छी किस्म की हो नहीं तो आप अपने घर में भी इनको बना सकते हो।

1 comment:

  1. Ddddxnnnnnnnggccvjhggggf
    💗💗💗💗

    Tempo traveller in Ghaziabad

    JBL Tempo traveller rental india

    Call us 9999029051

    20 सीटर Tempo Traveller in Ghaziabad

    ❣️❣️❣️❣️❣️
    Vvvvvvvvvvvbbhjjjjjjjj

    ReplyDelete

Blog Archive