Thursday, February 20, 2020

कौन सा तौफ़ा है प्यार आपके प्यारो के लिए

कौन  सा तौफ़ा  है प्यारा आपके प्यारो के लिए
तौफे  किसे अच्छे नहीं लगते पर कभी कभी समझ नहीं आता की अपने बच्चों  को कौन  से उपहार दिए जाए  जो उन पर आपके प्यार की ख़ास  पहचान बन जाए  चलो हम आप को कुछ उपाय सुझाते है जिससे आपका उपहार उनके लिए अनमोल बन जायेगा। 
एलबम  --- आप अपने बच्चों  को सुंदर से एलबम  बनाकर या बाजार से खरीद कर दे सकती हो और उनसे अपने यादगार पलों  की तस्वीरें लगाने के लिए कहो।  इससे जब वो बड़े होंगे तो इन एलबम  में सजी यादों  की सौगात उनको हमेशा पुलकित करती रहेगी।
अम्यूज़मेंट  पार्क का टिकट ---- बच्चो को क़िताबों से पढ़ने  की बजाय बाहर  घूमना पसंद होता है यदि बच्चों  को बाहर  किसी अम्यूज़मेंट  पार्क या किसी म्यूसियम  में ले जाए  तो इससे आपका बच्चा बाहर  आकर खुश तो होता है साथ ही कुछ सीखता भी है तो नयी नयी जानकारी पता है।
पौधों  का उपहार --   छोटे छोटे बच्चों  को पेड़ पौधो से यदि लगाव करा दिया जाए  तो बड़े होकर पर्यावरण के महत्व को भी समझेंगे। जब बच्चों  को सुन्दर सुन्दर  फूलो वाले पौधे उपहार में दिए जायेगे और जब जो उनकी देखरेख करेंगे तो उनको अच्छा तो लगेगा साथ ही जब पौधे में सूंदर फूल , फल लगेंगे तो ये उनको उनकी देखरेख का उपहार लगेगा इससे बच्चो में कुछ करने की चाहा जगती है।
पालतू जानवर को घर ला कर --   छोटे छोटे बच्चो को जानवरों  से बहुत लगाव होता है ये इन जानवरो को अपने घर का सदस्य जल्द ही बना लेते है साथ ही इकलौते बच्चों  के लिए ये जानवर बहुत महत्व रखते है इससे बच्चो में अकेलेपन की भावना नहीं पनपती है। इन पेट्स से बच्चों  में दूसरे की केयर करने की भावना आती है। 

No comments:

Post a Comment

Blog Archive