Sunday, February 16, 2020

सब्ज़ी बनाते समय जानकारी भी बहुत उपयोगी है

सब्ज़ी बनाते समय  जानकारी भी बहुत उपयोगी है 


* आलू की सुखी सब्जी को यदि कुरकरा बनाना चाहती है तो मोटे तले का बर्तन ले और तेज आंच पर बिना ढके आलू को पकाये। आलू को जितना पतला काटेंगे सब्जी उतनी ही कुरकुरी बनेगी । आलू को काटने के बाद उसे कुछ देर पानी में डुबो कर फिर आलू से पानी से निकाल कर सूखा ले  कर सब्ज़ी बनाये ।
*क्या हुआ अगर सब्ज़ी में नमक ज्यादा हो गया ?  इसका आसान सा उपाय है यदि सब्ज़ी तरी वाली बनी है तो  सब्ज़ी में देशी घी या बटर , क्रीम या दही मिला कर मिर्च तो कम हो जाएगी साथ में सब्ज़ी का स्वाद भी बढ़ जायेगा । यदि सब्ज़ी सुखी बनी हुई है तो सब्ज़ी में थोड़ा बेसन भून कर मिला दे मिर्च कम हो जाएगी । यदि ये सब नहीं मिलाना चाहते है तो सब्ज़ी में एक दो आलू उबाल कर मैश करके मिला दे सब्ज़ी में मिर्च कम हो जाएगी.
* यदि सब्ज़ी में ज्यादा खट्टी हो गयी है तो सब्ज़ी में थोड़े सी चीनी मिला दे सब्ज़ी का खटटापन कम हो जायेगा ।
* पराठों में भरावन में यदि मिर्च का मसाला, थोड़ा सा तेल और थोड़ी अजवायन  मिला दे तो पराठों का स्वाद अनूठा हो जायेगा ।
*दाल भर कर यदि पूरी बना रहे हो तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए की दाल भरावन सुखी हो नहीं तो पूरी बनते समय चकले पर चिपक जाएगी और फट जाएगी इससे पूरी के अंदर तेल भर जायेगा
*पूरी को कुरकुरा बनाने के लिए आटे में थोड़ी से सूजी मिला दे पूरी कुरकुरी बनेगी ।
* चनों को भिगोना भूल गए तो चनों को उबलते समय उसमे यदि कच्चा पपीता मिला दिया जाए तो चने जल्दी और अच्छे से गल जायेगे . यदि उबले पपीते को चने के मसाले में भून कर मिला दिया जाये तो चनों का स्वाद निराला हो जायेगा ।
* बेसन की कढ़ी बनाते समय यदि कढ़ी को धीमी आंच पर  चलाते हुए पकाये तो कढ़ी अच्छे से पकेगी साथ ही वह फटेंगे भी नहीं और स्वाद भी अच्छा आएगा ।
* दही वाली सब्ज़ी बना रहे है तो सब्ज़ी में नमक सब्ज़ी में उबाल आने के बाद सबसे आखिर में मिलाये इससे दही फटता नहीं है ।
* पालक और पनीर की सब्ज़ी बनाने से पहले यदि पालक की पत्तियों को थोड़ी से चीनी मिले पानी में डुबो दिया जाये फिर सब्ज़ी बनाई जाए इससे सब्ज़ी का स्वाद और निखर जायेगा ।
* पुराने आलुओं में यदि थोड़ा निम्बू का रस और थोड़ी से चीनी मिलकर पकाया जाए तो इससे सब्ज़ी का स्वाद तो बाद जायेगा साथ ही आलू सफ़ेद और स्वादिष्ट बनेगे ।
* पनीर के सब्ज़ी बनाते समय यदि पनीर को थोड़ा सा तल कर नमक मिले पानी में डुबो दे । इससे पनीर नरम रहेगा ।    

No comments:

Post a Comment

Blog Archive