Sunday, February 23, 2020

मीठी जलेबियाँ के संग अनूठी जुगलबंदी

मीठी जलेबी  के संग अनूठी जुगलबंदी 

मीठी मीठी जलेबी का स्वाद तो सब को प्रिय है। यदि शाम को नाश्ते के समय समोसे के साथ गरमा गर्म जलेबी मिल जाए  तो क्या बात है दिन बन जाता है। जो लोग कैलोरी का ध्यान रखते है उन्हें शायद जलेबी खाना पसंद न आए। फिर भी यदि आप कैलोरी की चिंता छोड़ कर जलेबी को  इन जुगलबंदी के साथ खा कर तो देखे आप दूसरे स्वाद भूल जायेगे।   आप को क्या पता है अलग अलग जगह के  लोग अलग अलग चीजों के साथ इन कुरकुरी मीठी मीठी जलेबी का मजा लेते है।   कैसे और कहाँ आइये जाने। 
Image result for jalebi poha ke sath
इंदौर  में जलेबी पोहे के साथ खाई जाती है। वैसे तो इंदौर  के पोहे मशहूर है पर इंदौर  के लोग पोहे के साथ जलेबी की जुगलबंदी के साथ पसंद करते है पोहे के साथ जलेबी खाना इंदौर के लोगों  को भाता है। 
Image result for jalebi fafde ke saath
गुजरात में फाफड़े के साथ जलेबी खाई जाती है। गुजरात के लोग जलेबी को झांगरी , जिलापीर , जेलापी आदि नाम से पुकारते है। अहमदाबाद में फाफड़ा के साथ जलेबी बहुत मशहूर है आमतौर पर लोग इसे चटनी के साथ परोसते है। जलेबी का मीठा और फाफड़ा का नमकीन स्वाद लोगो की खास पसंद है। 
Image result for jalebi rbdi
रबड़ी  के संग जलेबी की जुगलबंदी उत्तरप्रदेश  की लोगों  की खास पसंद है शादी और पार्टियों में करारी करारी जलेबी को मलाईदार राबड़ी में डुबो कर खाना लोगो को खूब भाता है। 
Image result for jalebi dahi images
जलेबी और दही की जुगलबंदी उत्तरप्रदेश , बिहार ,पंजाब और हरियाणा की जगहों पर खाया जाता है दही और जलेबी का मेल लोगो को शायद कुछ अजीब लगे पर इसका स्वाद मजेदार होता है ये उन लोगो को ज्यादा पसंद आता है जो ज्यादा मीठा खाना पसंद नहीं करते है। 
Image result for doodh jalebi
दूध और जलेबी की जुगलबंदी आप को हरिद्धार  में देखने को मिल जाएगी वहाँ  के लोगो के दिन की शुरुवात दूध और जलेबी से होती है।  हरिद्वार की लोग इसे सेहतमंद नाश्ता मानते है। लोगों  का मानना  है की इससे उन्हें दिनभर काम करने की ऊर्जा मिलती है। 

No comments:

Post a Comment

Blog Archive