Monday, May 11, 2020

गर्मियों में बालों की देखभाल करना अब है बहुत आसान। ये जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी।

गर्मियों में बालों की देखभाल करना अब है बहुत आसान। ये जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी।
 अकसर गर्मियों के मौसम में हमारे सिर के बालों में खुजली ,चिपचिपापन, बालों का दोमुँहे होना, बालों का सूखापन , बालों का बेजान होना, बालों का रंग बदलना  या बालों का गिरना आदि समस्या हो जाती है जिसका कारण तेज धूप , पसीना और सूखी हवा।  ज्यादा गर्मी के कारण पसीना आता है जिसके कारण त्वचा के रोमछिद्र बड़े है। बालों में अधिक पसीना आने से बालों में खुजली होने लगती है  और बालों की जड़े कमजोर  पड़ जाती है. तेज धूप के कारण बाल झुलस जाते है और दोमुंहे हो जाते है।   गर्मियों के मौसम में बालों को स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती है। बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए हमें खानपान के साथ बालों के लिए कुछ उपाय भी करने पड़ते है। 
बालों को रोज धोना सही नहीं है। 
ज्यादा गर्मी के कारण  बालों में खुजली और रुसी और बालों का चिपचिपा होने की समस्या होती है और हमें महसूस होता है की बाल गंदे हो गए है। बालों को धोना सही है पर रोज नहीं। रोज धोने से बालों में जो नेचुरल आयल होता है वो ख़तम हो जाता है जिसके कारण बाल अपनी चमक खो देते है और रूखे और बेजान से हो जाते है। बालों के स्वास्थ्य के लिए एक दिन छोड़ कर बाल धोना चाहिए। 
बालों के लिए उचित शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल बालों में आएगी नई जान अगर लगाएंगी ...
बालों को धोने के लिए अच्छी किस्म के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना उचित रहता है क्योकि ये  बालों की क्षति को पूरा करते है। सप्ताह में एक बार बालों में हेयर पैक लगाना चाहिए इसे बालों को मजबूती मिलती है। 
कंघी करना 
बालों में ज्यादा कंघी करने से बाल रूखे और बेजान हो जाते है और कमजोर हो कर टूट जाते है। गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए इससे बाल कमजोर होते है। बालों को सुलझाने के  लिए अच्छी किस्म के फाइबर  ब्रश और कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए। 
खानपान 
बालों की ऊपरी देखभाल के साथ बालों को स्वस्थ बनाने के लिए सही खानपान का ध्यान रखना भी जरुरी है। इस बात का ध्यान रखना चाहिए की खाने में प्रोटीन , विटामिन की उचित मात्रा हो साथ ही खाने में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमे आइरन , ओमेगा थ्री फैटी एसिड और विटामिन सी और ज़िंक प्रचुर मात्रा में हो। 
तेल मालिश अरंडी के तेल का बालों की कंडीशनिंग ...
बालों को मजबूती और चमक देने के लिए हफ्ते में दो बार तेल मालिश करनी चाहिए। मालिश के लिए तेल नारियल या आंवला का सबसे अच्छा होता है क्योकि ये सर को ठंडा भी रखते है। मालिश के अच्छे परिणाम के दो और तीन तेल मिलकर मालिश करे इससे बालों में सभी प्रकार के पोषक तत्वों की पूर्ति होगी। 
बालों को धूप से बचाये 
गर्मियों में बालों को धूप से बचाना जरूर चाहिए क्योकि तेज धूप से बालों की चमक ख़तम हो जाती है और बालों का रंग बदल जाता है। बाल रूखे और कड़े हो जाते है। यदि आपको घर से बाहर जाना ही है तो सर पर सूती कपडा या टोपी का इस्तेमाल करना चाहिए। 
केमिकल का इस्तेमाल 
बालों को सुंदर बनाने के लिए बाजार में कई प्रकार के केमिकल पदार्थ मिलते है जो बालों की प्राकृतिक चमक को कम कर बालों को बेजान बना देते है।  इन केमिकल की जगह घर के कुछ प्राकृतिक पैक और चीजों के इस्तेमाल से भी अच्छे परिणाम आते है। जैसे बालों को सेट करने के लिए जेल के जगह एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी अच्छा परिणाम देता है। 
हेयर ड्रायर या ब्लोर  का इस्तेमाल 
कभी कभी बालों में ड्रायर का इस्तेमाल इतना हानिकारक नहीं होता है जितना रोज करने से होता है। ज्यादा हेयर ड्रायर या ब्लोर  का इस्तेमाल बालों के लिए हानिकारक होता है इससे बालों का प्राकृतिक तेल जल जाता है और बालों की ऊपरी सतह पर नुकसान पहुँचता है जिसका नतीजा बालों का दोमुँहे रूखे और बेजान होना होता है। कोशिश करनी चाहिए बालों को प्राकृतिक  तरीके से ही सुखाया जाये यदि किसी विशेष अवसर पर बालों को सेट करना ही है तो रोलर्स से सेट करे नहीं तो ड्रायर का इस्तेमाल दूर से करे  और कोशिश करे की ड्रायर कोल्ड ब्लो वाला हो। 
बालों का कलर 
हम बालों को सुंदर दिखने के लिए बालों को कलर करते है ये कलर प्राकृतिक या केमिकल युक्त हो सकते है। बालों को कलर करने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जैसे आँवला , मेहँदी आदि। यदि केमिकल युक्त कलर करना ही है तो अमोनिया फ्री कलर का इस्तेमाल करना चाहिए। 

बालों  के लिए  कुछ आसान से हेयर पैक जो  इन गर्मियों में आपके  बालों को सुंदर मुलायम और सिल्की बना देंगे  एक बार आप भी इन हेयर पैक को आजमा कर देखे। 

केला ---केले का हेयर पैक बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। केले में पाये जाने वाले पोषक तत्व बालों को गर्मी के कारण बालों में खुजली और डैंड्रफ के समस्या से निजात दिलाते है और बालों को मुलायम ,घना और मजबूत बनाते है 

ऐसे बनाये केले का पैक ---- दो केलों को  मिक्सी में मैश कर ले फिर छन्नी में छान ले ताकि हमें एक स्मूथ पेस्ट मिल सके और रेशा बालों से अलग हो सके। केले के पेस्ट में एक अंडा ,एक चमच्च शहद और एक चम्मच नारियल या जैतून का तेल डाल कर अच्छी तरह मिला ले। बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगा कर छोड़ दे। एक घंटे के बाद बालों को धो ले। 

दही ---- दही एक पौष्टिक पदार्थ है जितनी ये सेहत के लिए अच्छी है उतनी ही ये हमारे बालों की लिए अच्छी है। दही से बालों को पोषण मिलता है। इससे बाल मुलायम , डैंड्रफ फ्री, मजबूत , चमकदार और घने बनते है। Natural Home Remedies for Thinning Hair Treatment in Women and Men ...

ऐसे बनाये दही का पैक --- एक कटोरी दही को बालों में अच्छी तरह लगाए फिर आधे घंटे के बाद बालों को धो ले। 
दही में दो चमच्च मेहँदी डाल कर मिला ले इसमें एक चमच्च नारियल का तेल मिलाकर लगा ले आधे घंटे सूखने के बाद धो ले। 
दही में एक  अंडा मिलाकर बालों में लगाए फिर एक घंटे के बाद सिर धो ले। 

दूध ---- दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन बालों के लिए बहुत अच्छा है ये बालों को मुलायम , चमकीला और मजबूत बनता है। 

ऐसे बनाये दूध का पैक ----आधी कटोरी दूध में एक चमच्च नारियल का तेल और एक चमच्च शहद मिलाकर बालों में अच्छी तरह लगा ले आधी घंटे के बाद बालों को अच्छी तरह धो ले। 

चावल का पानी ------ चावल में पाया जाने वाला बी काम्प्लेक्स और विटामिन्स हमारे बालों के लिए बहुत अच्छे होते है। चावल का पानी हम दो प्रकार से ले सकते है एक चावल को भिगो कर जो पानी मिलता है दूसरा चावल को उबाल कर चावल की मांड। दोनों प्रकार का पानी उपयोगी है इससे बालों में मजबूती आती है तथा बालों की गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाती है। 

ऐसे बनाये चावल का पैक ---- एक कटोरी चावल के पानी  में आँवला पाउडर , संतरे का छिलके का पाउडर को मिला कर बालों में लगाए सूखने के बाद बालों को धो दे। 

एलोवेरा ----- एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो हमे लिए बहुत उपयोगी है। ये बालों को सुन्दर ,मजबूत और चमकदार बना सकता है।  एलोवेरा में 20 प्रकार के मिनरल्स ,12 प्रकार के विटामिन्स , और 18 प्रकार के एमिनों एसिड्स पाए जाते है। एलोवेरा जेल फंगस ,रुसी  और बालों के डेड सेल्स को दूर करता है। 

ऐसे लगाए एलोवेरा पैक ----- एक एलोवेरा की पत्ती ले कर उसका गुदा निकल कर पीस ले। इस जेल में को चाहे आप ऐसे ही बालों में लगा ले या इस जैल में नारियल का दूध मिला कर लगा ले। एलोवेरा जेल में अंडा मिलकर हेयर पैक बनाया जा सकता है। इसके लिए एक अंडे में एलोवेरा जेल की दो चमच्च अच्छी तरह मिलाकर लगा ले।






No comments:

Post a Comment