Friday, April 3, 2020

शहद एक सुपर फ़ूड ही नहीं ये एक एक महत्वपूर्ण ओषधि भी है। कैसे ? आइये जानते है

शहद एक सुपर फ़ूड ही नहीं ये एक एक महत्वपूर्ण ओषधि भी है।  कैसे ? आइये जानते है
शहद जिसका स्वाद मीठा और सबको प्रिय है इसमें अनेकों आयुर्वेदिक और स्वास्थ्य  गुणों का समावेश है। शहद का सबसे बड़ा गुण ये है कि ये कभी ख़राब नहीं होता है जिसका कारण शहद में नमी नहीं होती है जिसके कारण इसमें कोई भी जीवाणु पनप नहीं सकते है जिन्दा नहीं रह सकते है। शहद बनाने के लिए मधुमख्खियाँ  जो पराग कण चुनती है उनमे 60 से 80 प्रतिशत भाग जल का होता है जिसे शहद बनाते समय मधुमख्खियाँ सारी नमी को अवशोषित कर लेती है और जो हिस्सा बच जाता है वो शहद है। शहद में ग्लूकोज़ ,विटामिन्स खनिज और एमिनों अम्ल होते है। शहद में अनेकों गुणों के कारण ये प्राकृतिक  एंटीसेप्टिक भी है। शहद का रंग जितना गहरा होगा उतना ही ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होगा।Karakorum Islamic Shehed - Honey - 28 Photos - Food & Beverage ...
शहद के सेवन के फायदे ----- शहद को बहुत गुणकारी माना जाता है इसके अनेकों स्वास्थ्य लाभ है
* शहद हमारे खून की लिए अच्छा होता है ये हमारे शरीर की हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ता है इसलिए ये उन लोगों को फायदा पहुँचता है जो खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी से जूझ रहे है। गुनगुने पानी में शहद डालकर पीने से खून में लालरक्त कोशिकाएँ बढ़ती है।
*शहद शरीर को ऊर्जावान और और फुर्तीला बनाता है ये हमारे शरीर के सर्कुलेटरी और खून की केमेस्ट्री का संतुलन बनता है। ये हमारे शरीर में असन्तुलनों को कम करता है जो उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप का एक कारण होता है।
* कीमोथेरेपी में वाइट सेल्स कम हो जाती है कैंसर के मरीज यदि शहद की नियमित सेवन करे तो उनको वाइट  सेल्स की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है।
* शहद चीनी जैसे नुकसानदायक नही होता है इसका कारण शहद के केमिकल तत्वों में भी सिम्पल शुगर होती है इसमें 30 प्रतिशत ग्लूकोज़ और40 प्रतिशत फ्रुक्टोज होता है इसमें एक स्टार्ची फाइबर डेक्सट्रिन होता है इनका मिश्रण शरीर में रक्त शकर्रा को संतुलित रखता है।
Know About The Benefits Of Consuming Milk And Honey Together ...* शहद में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है ये शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है ये शरीर की हानिकारक सूक्षम जीवाणु से लड़ता है जिससे शरीर निरोग होता है। शहद बैक्टरिया से लड़ने के यानि एंटीसेप्टिक गुण होते है जो किसी भी जख्म को जल्द भरने में प्रभावकारी है। ये उन बैक्टीरिया को मारने में सक्षम है जिन पर किसी एंटीबॉयोटिक्स का असर नहीं होता है।
इसको रोज़ पीने से आप कर सकते हैं तेजी ...* शहद एक एनर्जी फ़ूड है शहद में अलग अलग शुगर कण होते है जो की ग्लूकोज़ और फैक्टोज है। इन्ही अलग अलग तरह की शर्करा के कारण ये शरीर में तुरंत ऊर्जा देता है। इसमें बहुत कम मात्रा में विटामिन और मिरनल होते है
* शहद एक प्रकार का प्रोबायोटिक है जो पाचनप्रणाली को अच्छा बनाते है। शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है तथा एलर्जी जैसे समस्या को दूर करता है।



No comments:

Post a Comment

Blog Archive